अक्षय तृतीया पर बन रहे ये 6 शुभ योग

 

जैसे-जैसे शुभ दिन अक्षय तृतीया के नजदीक आ रहे हैं, भारत भर में लोग उत्साह और उल्लास के साथ इस महान अवसर का जश्न मनाने के लिए तैयार हो रहे हैं। यह दिन हिंदू कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक माना जाता है, क्योंकि यह पारंपरिक विक्रम संवत कैलेंडर के अनुसार एक नए साल की शुरुआत का दिन होता है। इस दिन, लोग धन और समृद्धि के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु को पूजते हैं, उनका आशीर्वाद मांगते हैं। इस लेख में, हम अक्षय तृतीया के महत्व और इस शुभ दिन पूजा कैसे करें इस बारे में चर्चा करेंगे, ताकि आप अपने जीवन में धन और सुख  अर्जित कर सकें।

 

अक्षय तृतीया 2023 पुजा शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया, पूजा करने के शुभ मुहूर्त को जानना महत्वपूर्ण है। यह दिन हिंदू कैलेंडर के अनुसार एक नए साल की शुरुआत का दिन माना जाता है और धन और समृद्धि लाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान विष्णु परशुराम के रूप में अवतरित हुए थे और देवी अन्नपूर्णा का जन्म हुआ था। इसके अलावा, यह माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदना धन और समृद्धि लाता है। इसलिए, लोग पूजा करते हैं और भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को आशीर्वाद के लिए प्रार्थना देते हैं।

22ND अप्रैल 2023 में अक्षय तृतीया पूजा के शुभ मुहूर्त 5:38 बजे से शुरू होकर 12:18 बजे तक रहेगा। इस समय के दौरान पूजा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि मान्यता है कि इस अवधि में किसी भी कार्य का प्रदर्शन सकारात्मक परिणाम देता है।

 

22nd अप्रैल 2023 में   बन रहे ये 6 शुभ संयोग

आयुष्मान योग - प्रातः काल से लेकर सुबह 9:26 बजे तक  है। आयुष्मान योग स्वस्थ और लम्बी उम्र के लिए शुभ माना जाता है। इस योग में शुरू की गई कोई भी महत्वपूर्ण कार्य लंबी और स्वस्थ जीवन के साथ सम्पन्न होता है।

सौभाग्य योग - सुबह 9:26 बजे से रात के अंत तक  है। सौभाग्य योग सफलता और भाग्यशाली होने के लिए शुभ माना जाता है। इस योग में शुरू की गई कोई भी महत्वपूर्ण कार्य सफलता और समृद्धि से सम्पन्न होता है।

त्रिपुष्कर योग - सुबह 5:49 बजे से सुबह 7:49 बजे तक रहेगा। त्रिपुष्कर योग आध्यात्मिक और भौतिक विकास के लिए शुभ माना जाता है। इस योग में शुरू की गई कोई भी महत्वपूर्ण कार्य सफलता और समृद्धि से सम्पन्न होता है।

रवि योग - रात में 11 बजकर 24 मिनट से अगली सुबह 5 बजकर 48 मिनट पर समाप्त होगा। रवि योग आर्थिक एवं सामग्रीय लाभ के लिए शुभ माना जाता है। इस मुहूर्त में कोई भी महत्वपूर्ण कार्य शुरू किया जाए तो सफलता और आर्थिक समृद्धि मिलती है।

सर्वार्थ सिद्धि योग - रात 11 बजकर 24 मिनट से अगले दिन सुबह 5 बजकर 48 मिनट तक रहेगा। सर्वार्थ सिद्धि योग सफलता के सभी पहलुओं में शुभ माना जाता है। इस मुहूर्त में कोई भी महत्वपूर्ण कार्य शुरू किया जाए तो सफलता और समस्त प्रयत्नों में सिद्धि मिलती है।

अमृत सिद्धि योग - रात 11 बजकर 24 मिनट से अगले दिन सुबह 05 बजकर 48 मिनट तक रहेगा। अमृत सिद्धि योग सफलता और समृद्धि प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है। इसका विश्वास है कि इस योग के दौरान शुरू की गई कोई भी महत्वपूर्ण काम या कार्य सकारात्मक परिणाम और अनुकूल परिणामों से आशीर्वादित होगा।

अक्षय तृतीया पर करें ये कार्य

1-दान दें: अक्षय तृतीया/Akshay Tritiya को मंगलकारी दिन माना जाता है जइस दिन  दान करना शुभ माना जाता है। गरीबों, जरूरतमंदों या चैरिटेबल संगठनों को दान करें |

2-सोना खरीदें: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है जो आपको समृद्धि और भाग्यशाली बनाता है।

3-तर्पण करें: अपने पूर्वजों को तर्पण दें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। इसका माना जाता है कि ऐसा करने से आप गरीबी से छुटकारा पा सकते हैं।

4-पवित्र नदियों में स्नान करें: गंगा, यमुना या गोदावरी जैसी पवित्र नदियों में स्नान करें ताकि आपके पाप धो जाएं और आपकी आत्मा शुद्ध हो जाए।

5-उपवास रखें: अक्षय तृतीया पर उपवास रखना बहुत शुभ माना जाता है। इसे करने से आपको आशीर्वाद और अच्छे कर्म प्राप्त हो सकते हैं।

अक्षय तृतीया पर न करें ये काम

पेड़ या पौधों काटने से बचें: इस दिन पेड़ों या पौधों काटने से बुरा भाग्य और नकारात्मक ऊर्जा लाने का माना जाता है।

नकारात्मक सोच से बचें: अक्षय तृतीया एक शुभ दिन माना जाता है, और इसे नकारात्मक सोच हमारी प्राप्त शुभ ऊर्जा को बाधित कर सकती है।

मांसाहारी भोजन का सेवन ना करें - मन में नकारात्मकता आती है

चमड़े के उत्पादों की खरीदी से बचें: अक्षय तृतीया पर चमड़े के उत्पादों की खरीदी अशुभ मानी जाती है।

विवाद या कलह से बचें: अक्षय तृतीया पर विवाद या कलह में शामिल होने से नकारात्मक भाग्य और ऊर्जा आ सकती है। शांतिपूर्ण और सकारात्मक वातावरण बनाए रखना बेहतर होगा।

Guru Prurnima 2023: जानें तिथि, पुजा शुभ मुहुर्त और गुरु पुर्णिमा का महत्तव


Source : https://besttamilhoroscope.wordpress.com/2023/04/18/six-auspicious-yogas-in-akshaya-tritiya


Comments